Hindi English Thursday, 09 May 2024
BREAKING
मतदाता जागरूकता वॉकथॉन में सैंकड़ों खिलाड़ी, विद्यार्थी और संस्थाओं के प्रतिनिधि करेंगे शिरकत: सचिन गुप्ता उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली की आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध पंचकूला स्थित जैनेंद्र गुरुकुल स्कूल में मनाया गया ’विश्व थैलेसीमिया दिवस’ फोर्टिस मोहाली ने खेल-संबंधी टखने और पैर के लिगामेंट की चोटों के इलाज में क्रांति ला दी है एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब का कैरियर मार्गदर्शन और प्लेसमेंट सेल ड्रोन प्रौद्योगिकी कार्यशाला के माध्यम से छात्रों को सशक्त बनाता है उपायुक्त डा. यश गर्ग ने किया शिशुगृह का दौरा दिव्यांग विद्यार्थियों ने की योग उत्सव में भागीदारी जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल

फीचर्स

More News

धरती पर कम होगी आक्सीजन

Updated on Friday, December 04, 2015 11:02 AM IST

लंदन - एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि समुद्र के तापमान में कुछ डिग्री की वृद्धि धरती पर आक्सीजन की मात्रा में कमी ला सकती है, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर जानवरों और इनसानों की मौत होगी। ब्रिटेन की युनिवर्सिटी आफ लीसेस्टर के शोधार्थियों के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग के कारण आक्सीजन के स्तर में आने वाली कमी धरती पर जीवन के लिए बाढ़ से बड़ी विपदा होगी। अध्ययन में बताया गया है कि वैश्विक समुद्र के तापमान में लगभग छह डिग्री सेल्सियस की वृद्धि, जो सन 2100 तक हो सकती है से आक्सीजन का उत्सर्जन बंद हो सकता है।

 

युनिवर्सिटी के गणित विभाग के प्रोफेसर सर्गेई पेट्रोव्स्की ने बताया, 'ग्लोबल वार्मिंग को विज्ञान और राजनीति का केंद्र बने हुए लगभग दो दशक हो चुके हैं। इससे आने वाली विपदा के बारे में कई सारी बातें कही गई हैं जिसमें सबसे कुख्यात इससे आने वाली वैश्विक बाढ़ है जो कि अंटार्कटिक की बर्फ पिघलने से आएगी।' उन्होंने कहा कि अब लग रहा है कि शायद मानवता के लिए यह अब सबसे बड़ा खतरा न हो , क्योंकि धरती की कुल आक्सीजन का दो तिहाई सिर्फ साइटोप्लैंक्टोन से उत्सर्जित होता है। इसलिए इनकी समाप्ति वैश्विक आक्सीजन के लिए खतरा होगी जिससे बड़े पैमाने पर जीवन का अंत हो सकता है।

Have something to say? Post your comment
X