Thursday, 19 May, 2022
ब्रेकिंग न्यूज़ :
वेदांतु ने एआई लाईव टेक्नॉलॉजी प्रस्तुत की; लाईव इंटरैक्टिव क्लासेस केवल 5000 रु. साल से शुरूब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम हैकोरोना वायरस के नए वैरिएंट के बाद इंडो-पोलिश फिल्म नो मीन्स नो की रिलीज़ डेट पोस्टपोन हुईइस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंडदेसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपीलभारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्रीKoo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिमवेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत कीबच्चे समाज को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का करते हैं निर्वाहन - अश्विनी चौबेअखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस Koo (कू) में शामिल हुआ
बिजनेस न्यूज़

ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है

December 01, 2021 01:41 PM

ब्लॉकचेन और एआई को एकीकृत क्यों करें 

ब्लॉकचेन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आज के दो सबसे हॉट टेक्नोलॉजी ट्रेंड हैं। इस तथ्य के बावजूद कि ये दो मौलिक रूप से अलग-अलग दिशाएं हैं, शोधकर्ता सक्रिय रूप से दो प्रौद्योगिकियों के संयोजन के लाभों पर चर्चा कर रहे हैं। इस तरह के सहजीवन का परिणाम, एक अच्छे अर्थ में, कई क्षेत्रों को मान्यता से परे बदल सकता है। आज हर कंपनी और संगठन के सामने बड़ी मात्रा में डेटा का प्रबंधन करना बहुत आसान होगा।

एआई एक ऐसा शब्द है जो रोबोट (मशीन) को ऐसे कार्य करने में सक्षम बनाने के सिद्धांत और व्यवहार को संदर्भित करता है जिसमें बुद्धि की आवश्यकता होती है। आज, यह शब्द 3 क्षेत्रों को संदर्भित करता है: मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क।

ब्लॉकचेन एक अभिनव डिजिटल स्टोरेज सिस्टम है जो डेटा को एन्क्रिप्टेड, वितरित पुस्तक प्रारूप में संग्रहीत करता है। चूंकि डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है और विभिन्न कंप्यूटरों में वितरित किया गया है, यह छेड़छाड़-सबूत, अत्यधिक सुरक्षित डेटाबेस बनाने की अनुमति देता है जिसे केवल वही पढ़ और अपडेट कर सकते हैं जिनके पास ऐसा करने की अनुमति है।

अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों को क्या फायदा होगा: 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जो बड़ी मात्रा में डेटा के साथ बातचीत कर सकता है, और ब्लॉकचेन, जो उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकता है, एक साथ बड़े डेटाबेस के प्रबंधन के लिए सही संयोजन हैं। उदाहरण के लिए, चिकित्सा और वित्तीय डेटा बहुत गोपनीय है, इसे किसी विशिष्ट कंपनी को स्थानांतरित करना और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना मुश्किल है। 

Sypwai ने अपनी गतिविधियों में दो नवीन विशेषताओं को मिलाने का हर संभव प्रयास किया है। लगभग एक महीने पहले, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में काम करने वाले एक ब्रिटिश स्टार्ट-अप ने ब्लॉकचेन पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के पूरा होने की घोषणा की। अब परीक्षण चरण गति प्राप्त कर रहा है, प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है, त्रुटियों को ठीक किया जाता है और लापता छोटे विवरण जोड़े जाते हैं। सभी आवश्यक परीक्षण किए जाने के बाद, SYPWAI रिलीज की घोषणा करने के लिए तैयार होगा। 

प्रौद्योगिकी लाभ 

जैसा कि पहले से ही ब्लॉकचैन का उपयोग करने वाले संगठन अपने वितरित लेज़रों में महत्वपूर्ण डेटा के जटिल सेट को स्टोर करते हैं, एआई द्वारा प्रदान किए जा सकने वाले स्मार्ट एनालिटिक्स की बढ़ती मांग होगी।

अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों को क्या फायदा होगा: 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जो बड़ी मात्रा में डेटा के साथ बातचीत कर सकता है, और ब्लॉकचेन, जो उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकता है, एक साथ बड़े डेटाबेस के प्रबंधन के लिए सही संयोजन हैं। उदाहरण के लिए, चिकित्सा और वित्तीय डेटा बहुत गोपनीय है, इसे किसी विशिष्ट कंपनी को स्थानांतरित करना और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना मुश्किल है। ब्लॉकचेन ऐसे महत्वपूर्ण डेटा की आसानी से रक्षा करेगा, और कृत्रिम बुद्धिमत्ता इसे सक्षम और शीघ्रता से संसाधित करेगी। Sypwai उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुशंसा करने के लिए इस डेटा का उपयोग करने का भी सुझाव देता है। तो, ऐसी प्रणाली Amazon और Netflix जैसी सेवाओं के लिए उपयोगी होगी। 

एक और नवाचार जो इन दो तकनीकों के संयोजन से प्राप्त किया जा सकता है वह है सुरक्षित डेटा मुद्रीकरण। फेसबुक और गूगल जैसे दिग्गज पहले से ही सिपवाई को धन्यवाद कह रहे हैं, हालांकि स्टार्टअप ने ब्लॉकचेन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के परीक्षणों के अंतिम दौर की घोषणा की है। एकत्रित डेटा का मुद्रीकरण बड़ी कंपनियों के लिए राजस्व का एक बड़ा स्रोत है। 

जैसे-जैसे एआई एल्गोरिदम सीखने के माध्यम से अधिक स्मार्ट होते जाते हैं, डेटा वैज्ञानिकों के लिए यह समझना अधिक कठिन होगा कि ये कार्यक्रम विशिष्ट निष्कर्षों और समाधानों पर कैसे पहुंचे। एआई एल्गोरिदम अविश्वसनीय रूप से बड़ी मात्रा में डेटा और चर को संभाल सकता है। हालांकि, मनुष्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए एआई द्वारा प्राप्त निष्कर्षों को मान्य करना जारी रखना चाहिए कि वे सही हैं। और एआई द्वारा ध्यान में रखे जा सकने वाले डेटा की भारी मात्रा को देखते हुए, यह मनुष्यों के लिए एक कठिन काम हो सकता है। Sypwai का तर्क है कि ब्लॉकचेन का उपयोग करके निर्णय लेने की प्रक्रिया को पंजीकृत करना रोबोट की पारदर्शिता और समझ के स्तर को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम हो सकता है। 

भविष्य के लिए नवाचार 

ब्लॉकचेन तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का संयोजन अभी भी एक ऐसी दिशा है जो अभी भी कई अनसुलझे मुद्दों को छिपाती है। फिर भी, अधिकांश वैज्ञानिक ध्यान इस क्षेत्र में केंद्रित है, क्योंकि इस दिशा में प्रगति हमारे जीवन में काफी सुधार कर सकती है।

Sypwai के वैज्ञानिकों और डेवलपर्स ने अपनी गतिविधियों में ब्लॉकचेन को कसकर एकीकृत करना सुनिश्चित किया है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए समर्पित हैं। स्टार्टअप टीम का मानना है कि एक अभिनव भविष्य दूर नहीं है, और बहुत जल्द हम सभी इसके लाभों का पूरा लाभ उठा सकेंगे।

Have something to say? Post your comment
 
और बिजनेस न्यूज़
 
 
ताजा न्यूज़
वेदांतु ने एआई लाईव टेक्नॉलॉजी प्रस्तुत की; लाईव इंटरैक्टिव क्लासेस केवल 5000 रु. साल से शुरू बॉलीवुड दिवा मिनिषा लांबा ने लॉन्च की इटोइल्स टुडे पत्रिका अब China make पर पड़ेगा मेक इन इंडिया भारी, आई VARNI की बारी - एंटरप्रेन्योर किशन माली भारत का नया रियलिटी शो ‘अब हसेगा इंडिया’ जल्द ही टीवी स्क्रीन पर दस्तक देगा हमारा ब्रांड गोल्ड फ्रोजन फूड्स फिल्म 83 की टीम के साथ जुड़कर गर्वित महसूस कर रहा है- अर्चित इंटरप्रेन्योर अमित बी वाधवानी ने शानदार अंदाज में मनाया अपना जन्मदिन ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है ज्योतिका टांगरी का नया गाना हौली हौली स्टारिंग जरीन खान और बिग बॉस फेम प्रिंस नरुला हुआ रिलीज कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के बाद इंडो-पोलिश फिल्म नो मीन्स नो की रिलीज़ डेट पोस्टपोन हुई इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड मीडिया फिल्म्सक्राफ्ट का सॉन्ग ‘मिलके दिवाली मनाएंगे’ हुआ रिलीज, प्यार की भावनाओं को दर्शाता है यह गाना एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और दुबई का संयोजन होगा मैजिकल- बिजनेस लीडर मधु शेखर भंडारी
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech