Tuesday, 07 December, 2021
ब्रेकिंग न्यूज़ :
ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम हैकोरोना वायरस के नए वैरिएंट के बाद इंडो-पोलिश फिल्म नो मीन्स नो की रिलीज़ डेट पोस्टपोन हुईइस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंडदेसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपीलभारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मारी कू ऐप पर एंट्रीKoo App और मेट्रो हॉस्पिटल्स ने शुरू की है दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता फैलाने की मुहिमवेस्टर्न डिजिटल ने मैक और पीसी यूज़र्स के लिए पॉकेट साईज़ की डब्लूडी एलीमेंट्स एसई एक्सटर्नल एसएसडी प्रस्तुत कीबच्चे समाज को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का करते हैं निर्वाहन - अश्विनी चौबेअखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस Koo (कू) में शामिल हुआदी ब्रियू एस्टेट ने मोहाली में खोला अपना सातवां आउटलेट
नेश्नल न्यूज़

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में फिर से बहाल की ईकैटरिंग की सुविधा

January 18, 2021 03:22 PM
Photo Source : Google Images

नई दिल्ली - भारतीय रेलवे ने आई आर सी टी सी को ट्रेनों में ई कैटरिंग सुविधा की फिर से शुरुआत करने की अनुमति दी है। भारतीय रेलवे ने देश के विभिन्न हिस्सों में परिचालित ट्रेनों में यह सुविधा को फिर से बहाल करने का फैसला लिया है। अभी भारतीय रेलवे द्वारा परिचालित ट्रेंस मे पेंट्री करना होने के कारण लंबी दूरी वाली यात्रियों को ट्रेन में खाने को लेकर के खासी समस्या उठानी पड़ रही थी। इस समस्या को ध्यान में रख के रेलवे का ध्यान आकर्षित करते हुए मनीष चंद्रा रेल रेस्ट्रो के सी ई ओ ने ट्रेनों में ई कैटरिंग बहाल करने की अनुमति मांगी थी।

 

भारतीय रेलवे और आई आर सी टी सी ई कैटरिंग से अनुमति मिलने के बाद अब रेल रेस्ट्रो जो कि आई आर सी टी सी का ऑथराइज्ड ई कैटरिंग पार्टनर है वह अपनी सेवाएं जल्दी ही फिर से शुरू करने जा रहा है। सुरक्षा और स्वच्छता के सवाल पर कंपनी के सीईओ मनीष चंद्रा ने कहा कि हमने सभी रेस्टोरेंट्स को जरूरी सुरक्षा मानकों का पालन करने का दिशा निर्देश भेज दिया है। उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट्स को खाना बनाने में स्वच्छता बरतने के साथ ही खाने के डिलीवरी में भी उचित मानकों का ध्यान रखने की जिम्मेदारी रेस्टोरेंट्स को दी गई है।

 

कृतिराज जनसंपर्क प्रबंधक ने बताया की रेस्टोरेंट्स स्टाफ के लिए जरूरी निर्देशों का संचार किया गया है. उन्होने ये भी कहा कि सभी रेस्टोरेंट्स पार्टनर को खाने की तैयारी से लेकर डिलीवरी तक जरूरी सुरक्षा मानकों का पालन करने का सख्त निर्देश दिया गया तथा मुख्य रूप से ये बातें निर्देशित किया गया है.

• रेस्टोरेंट्स स्टाफ और डिलीवरी ब्वॉय का थर्मल स्कैनिंग दिन में समय- समय पर जरूरी किया गया है

• एक नियमित अंतराल पर किचन को सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया है

• किचन में खाना बनाते वक्त फेस मास्क या फिर फेस कवर इस्तेमाल करने की हिदायत दी गई है

• किचन में उन्हीं स्टाफ से काम लिया जाएगा जिनका बॉडी तापमान 99 डिग्री से कम होगा

 

डिलीवरी स्टाफ के लिए जरूरी दिशा निर्देश

• डिलीवरी बॉयज को हाथ धोने के बाद ही ऑर्डर डिलीवर करने की अनुमति दी जाएगी

• आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल डिलीवरी बॉयज के लिए अनिवार्य किया गया है

• 6 फीट की दूरी बरतते हुए जीरो ह्यूमन कांटेक्ट पर काम करने की सलाह दी गई है

• डिलीवरी बॉयज का हर समय फेस कवर या फिर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है

• हर डिलीवरी के बाद डिलीवरी बैग को सेनेटाइज करना अनिवार्य किया गया है

 

रेल रेस्ट्रो के पास 2000 से ज्यादा एफिलिएटिड रेस्टोरेंट्स पूरे भारत में है जो कि ट्रेनों में स्वच्छ, स्वस्थ और ताजा खाना पहुंचाते हैं। अभी तक रेल रेस्ट्रो ने 50 लाख फूड पैकेट्स ट्रेनों में डिलीवर कर चुकी है। मिस्टर चंद्रा ने कहा कि लॉकडाउन के कारण पिछले 10 महीने से ई कैटरिंग इंडस्ट्री पूरे भारत में प्रभावित थी अब जब देश में ट्रेनों के परिचालन की शुरुआत हो चुकी है साथ ही पूरे देश में जरूरी सुरक्षा मानकों के साथ रेस्टोरेंट्स को खोलने की अनुमति मिल चुकी है तो ऐसे में इन ट्रेनों में यात्रा कर रहे रेल यात्रियों के लिए ई कैटरिंग पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

 

रेल रेस्ट्रो हमेशा से रेल यात्रियों को सुरक्षित और स्वच्छ खाना मुहैया कराने के लिए सजग रही है और वह समय-समय पर अपने रेस्टोरेंट्स पार्टनर से खाने की गुणवत्ता और स्वच्छता को लेकर के लगातार संपर्क में रहती है। रेलरे स्ट्रो के शुरू होने के बाद पैसेंजर अपने रूट पर आसानी से रेल रेस्ट्रो के द्वारा अपनी सीट पर अपना पसंदीदा खाना मंगा सकेंगे। रेल रेस्ट्रो यात्रियों के सेवा के लिए और उन्हें सुरक्षित स्वच्छता जा खाना मुहैया कराने के लिए दिन रात काम कर रही है।

Have something to say? Post your comment
और नेश्नल न्यूज़
ताजा न्यूज़
ब्लॉकचेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एकीकरण भविष्य में एक बड़ा कदम है ज्योतिका टांगरी का नया गाना हौली हौली स्टारिंग जरीन खान और बिग बॉस फेम प्रिंस नरुला हुआ रिलीज कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के बाद इंडो-पोलिश फिल्म नो मीन्स नो की रिलीज़ डेट पोस्टपोन हुई इस धनतेरस, हीरो मोटोकॉर्प रहा उपभोगताओं का चहेता ब्रैंड मीडिया फिल्म्सक्राफ्ट का सॉन्ग ‘मिलके दिवाली मनाएंगे’ हुआ रिलीज, प्यार की भावनाओं को दर्शाता है यह गाना एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और दुबई का संयोजन होगा मैजिकल- बिजनेस लीडर मधु शेखर भंडारी सत्यम श्रीवास्तव की बुक "द विल्डर ऑफ द त्रिशूल" को अपनी फिल्म के लिए एडाप्ट कर सकते हैं फिल्ममेकर नितेश तिवारी विशाल पांडे और किंजल दवे का गरबा सॉन्ग हुआ वायरल, लोगों को पसंद आ रहीं गुजराती बीट देसी ऐप Koo पर ट्रेंड हुआ '#MentalHealthZarooriHai', बॉलीवुड सितारों से लेकर नेताओं तक ने की अपील FWICE को उनके फर्जी और 440 करोड़ के झूठे दावों पर IMPPA ने जारी किया स्टेटमेंट किंजल दवे और विशाल पांडेय के साथ मीडिया फिल्म्सक्राफ्ट का गरबा एंथम 'गुजराती बीट' हुआ रिलीज़ हर साल एक अवार्ड जीतने का इरादा है - गौरांग दोषी
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech