Saturday, 23 January, 2021
ब्रेकिंग न्यूज़ :
भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में फिर से बहाल की ईकैटरिंग की सुविधाकोविड आपको अंधा बना सकता हैभारत में ऑनलाइन कैसीनो कितना कारगर ?मान्यता है दिवाली पर तीन पत्ती खेलना होता है शुभकैलाश खेर ने बुलंदशहर के लोगों से की वोट डालने की अपीलयामी गौतम और विक्रांत मैसी का सॉन्ग "फूंक फूंक" मचा रहा धमाल, म्यूजिक कंपोजर गौरव चटर्जी की हो रही प्रशंसासैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करणड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे।पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहानबेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवाल
फीचर्स न्यूज़

गुलाब के फूल के गुणों को जानते है

April 28, 2020 11:14 AM

गुलाब का फूल को फूलों का राजा कहा जाता है। शायद ही कई ऐसा होगा जिसे गुलाब का फूल पसंद न हो। गुलाब की फूल की खशबू हमारे तन और मन पर गहरा प्रभाव छोड़ती है। गुलाब के फूल केवल पूजा और सजावट के लिए नहीं होते है बल्कि ये हमारे शरीर के कई परेशानियाँ को दूर कर सकते है। गुलाब आयुर्वेद चिकित्सा में बहुत भी काम आते है। गुलाब का फूल एक जड़ीबूटी है जो अनेकों काम आती है।

गुलाब के फूल के औषधीय गुण —-

* गुलाब का फूल जितना सुन्दर होता है उतने ही इसमें ओषधीय गुण पाए जाते है।

* गुलाब के फूलों का स्वाद तीखा,कसैला ,मीठा और चिकना होता हैं। इसके इस्तेमाल करने से दिल ,दिमाग ,और अमाश्य की शक्ति में वृद्धि होती है।

* गर्मियों के मौसम में तन को ठंडा और मन को प्रसन्न रखता है। ये वात पित को नष्ट करता है। गुलाब का फूल हमारी एंड्रीनल ग्रंथि को प्रभवित करते है और ये हमारे शरीर को ऊर्जा से भर देते है।

* गुलाब के फूल की तासीर ठंडी होती है। गुलाब के फूल में भरपूर विटामिन सी होता है।

* गुलाब के फूलों का रस खून को साफ़ करता है।

* गुलाब के फूलों के रस से बना शरबत दिमाग को ठंडा और शक्ति देता है।

* गुलाब की फूल की सुगंध एरोमा थैरेपी में इस्तेमाल की जाती है।

* गुलाब के फूलों से बना उबटन से चेहरे पर निखार आता है।

* गुलाब के फूलों से बना गुलाब जल आँखों को ठंडक देता है और आँखों को फ्रेश कर देता है।

* गुलाब की फूलों को खाने के मुँह की दुर्गन्ध दूर होती है,मसूड़े मजबूत होते है। पायरिया के रोग में बहुत लाभ देता है।

* गुलाब के फूलों को पीस कर लगाने से सिरदर्द में लाभ होता है।

* यदि बुखार कम नहीं हो रहा है तो गुलकंद का प्रयोग करने से बुखार कम हो जाता है।

* गुलाब के फूलों से टीबी के रोग के उपचार में मदद मिलती है इसका सेवन करने से रोग जल्दी ठीक हो जाता है।

* गुलाब जल एक बहुत अच्छा टोनर है ये त्वचा की झुर्रियों को कम करता है साथ ही त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनता है।

* गर्मियाँ में यदि शरीर में जलन और अधिक प्यास लगती हो तो गुलाब का शरबत बहुत फायदा करता है।

* गुलाबजल एक कीटाणुनाशक भी है। यदि आप तेज तेज धूप में निकलते है तो गुलाबजल का इस्तेमाल अपने त्वचा पर करे इसे आपकी त्वचा पर धूप का असर नहीं होगा और आपका शरीर कीटाणुओं से बचा रहेगा।

Have something to say? Post your comment
और फीचर्स न्यूज़
ताजा न्यूज़
भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में फिर से बहाल की ईकैटरिंग की सुविधा कोविड आपको अंधा बना सकता है भारत में ऑनलाइन कैसीनो कितना कारगर ? जियोपैथिक स्ट्रेस मनुष्यों, जीव-जंतुओं और वनस्पतियों के लिए अत्यंत हानिकारक मान्यता है दिवाली पर तीन पत्ती खेलना होता है शुभ कैलाश खेर ने बुलंदशहर के लोगों से की वोट डालने की अपील यामी गौतम और विक्रांत मैसी का सॉन्ग "फूंक फूंक" मचा रहा धमाल, म्यूजिक कंपोजर गौरव चटर्जी की हो रही प्रशंसा सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण ड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे। ‘तेरे नशे में चूर’ गाने में लोगों को पसंद आ रहा है गजेंद्र वर्मा का नया अवतार पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहान ज़ेनोफ़र की सीरीज ‘स्पेक्टर’ को ऑडियंस और क्रिटिक्स से मिल रही है सराहना
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech