Sunday, 18 April, 2021
बिजनेस न्यूज़

औरो से अलग , ऋषि राज सिंह , एक बिजनेसमैन अपने संस्कारो के साथ

April 19, 2020 04:16 PM

बिजनेसमैन  ऋषिराज सिंह पैदा कनाडा में हुए थे लेकिन वह पले  बड़े भारत में हैं। उनका पोर्टफोलियो काफी विभिन्न और प्रभावशाली हैं।  उनका व्यवसाय काफी बड़ा है जिसमे हॉस्पिटैलिटी, लाइफ स्टाइल , साइबर सिक्योरिटी और लक्ज़री ब्रांड सब शामिल हैं। वह सबसे अलग हैं जो की इतने बड़े कॉर्पोरेट को अकेले अपने दम पर संभाल रहे हैं पर अपने संस्कारो और नैतिकता के साथ।

ऋषिराज सिंह आज के मॉडर्न ज़माने के विद्वान् है जो की विभिन्न व्यवसायों को बहुत ही सरलता और मजबूती के साथ संभल रहे हैं।

खाने को लेकर अपने जूनून के बारे में और बांद्रा में अपने एक कामयाब वेंचर को लेकर उन्होंने बताया ,"सरदारजी एक फ्रैंचाइज़ी हैं और बांद्रा में मेरे पास उसका एक आउटलेट हैं। इसकी वजह से मुझे प्रोत्साहन मिला QSR के कांसेप्ट को जान ने का और विश्व भर में उसे फैलाने का। मुझे खाना पसंद है और मुझे रेस्टोरेंट चलाना बहुत अच्छा लगता है।  ऐसे में मेरी विभिन्न चीजों को एक साथ हैंडल करना और मुश्किलों का समाधान  निकालना मेरे इस खाने के मशहूर जॉइंट को चलाने में मेरी मदद करते हैं। सरदारजी के साथ साथ ऋषि साइबर सिक्योरिटी जिसका नाम 'साइबर नेटिव डिजिटल' और एक बार जिसका नाम 'इन्विंसिबल' है संभल रहे है ।  एक लक्ज़री ब्रांड जिसका नाम  हैं 'पेरोला लक्ज़री' , इन् सभी बिज़नेस में भी अपना हिस्सा डाल रखा हैं। ऋषि एक पॉजिटिव सोच रखने वाले इंसान है जिन्होंने अपनी मेहनत से अपनी जिंदगी में काफी लक्ज़री कमाई है , उनके पास बड़ी बड़ी कार हैं और यही सब उन्हें आज के समय में भारत और टोरंटो का सबसे स्टाइलिश व्यवसायी बनता हैं।

अपनी सोच और अपने बड़े होने के बारे में ऋषि ने बताया, " मैं कनाडा में पैदा हुआ लेकिन मेरा परिवार भारत से है इसलिए मैं भारत और बहार दोनों जगह में पला बड़ा हुआ हूँ। मैं एक सिख हूँ और मेरी जिंदगी में मेरी नैतिकता और मेरे संस्कार ही सब कुछ हैं।  मुझे दुसरो को प्रोत्साहन करना बहुत अच्छा लगता है और मैं अपनी तरफ से लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देता हूँ।

ऋषि ने आगे बताया।  " जहां तक मुझे याद है, मेरे अंदर शुरू से ही एक जूनून था की मुझे एक बड़ा व्यवसायी बनना हैं।  मेरा सबसे पहला कदम था हॉस्पिटैलिटी के व्यवसाय में। मैं टेक्नोलॉजी को लेकर काफी उत्सुक रहता हूँ की वह हमे क्या क्या दे सकती हैं और क्या उस से हमे नुक्सान हो सकता हैं और यही बना मेरा दूसरा वेंचर साइबर सिक्योरिटी। मुझे जिंदगी में ख़ास चीजे पसंद है और यह कारण बना मेरे लाइफ स्टाइल के वेंचर में जाने का। "

ऋषिराज सिंह एक प्रोत्साहित करने वाले व्यवसायी हैं जो की काफी जाने जाते हैं। वह विश्वास रखते है की सफलता छोटी उम्र में ही पायी जानी चाहिए। इतना कुछ होने के बावजूद वह आध्यात्मिकता से जुड़े हुए हैं। चाहे दिन में वह कितने भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन हर दिन २० मिनट या उस से ज्यादा वह मेडिटेट जरूर करते है।  इस से वह अपने  दिमाग को साफ़ और खुश रख पाते है।

ऋषिराज मानते है की वह दुसरो को अपनी दो मुख्य बातो की वजह से प्रेरणा दे सकते हैं। उन्होंने बताया ,"सबसे पहली बात , मुझे अपने आप पर पूरा भरोसा है और दूसरा मुझे भगवन पर पूरा विश्वास हैं। और इस विश्वास के पीछे हैं मेरी कड़ी मेहनत।  मैं अपने  काम को पूरे जूनून , पूरी आशा और पूरे जोश के साथ करता हूँ और यही कारण है की आज मै  इस मुकाम पर हूँ। "

 

Related Articles
Have something to say? Post your comment
और बिजनेस न्यूज़
ताजा न्यूज़
'मीडिया फ़िल्म्सक्रॉफ्ट के म्यूजिक सेक्टर को लेकर काफी बड़े प्लान्स हैं ', नवरोज़ प्रासला 'इश्क भिगाए नैना' गाने के लिए सोनी प्रासला दिखी उत्सुक, निशांत मलकानी आये नजर। कंपोजर आनंद त्रिपाठी और बुलेया सिंगर अमित मिश्रा का आ गया है नया गाना 'तेरा दीवाना' टूटे दिलों की बात करता है चांद साधवानी का नया म्यूजिक वीडियो "तू ही तो था" News Helpline का SaaS प्लेटफार्म दिलायेगा ऑफलाइन लोकल न्यूज़ पब्लिशर्स और रिपोर्टर्स को उनकी अपनी ऑनलाइन पहचान - संजय तिवारी सिंगर अंकित तिवारी को IPML में इमरान हाश्मी के मैशअप के लिए मिला काफी अच्छा रिस्पांस , वीडियो हुई इंटरनेट पर वायरल रेलवे पेसेन्जर्स के लिए भारत मे तेजी से उभर रहा है रेल रेस्तरो फूड ऐप्प इंडिया में कंटेंट की विविधता है- प्रोड्यूसर सोनी प्रासला लॉकडाउन और महामारी जैसी सिचुएशन में भी काफी व्यस्त चल रहीं हैं काव्या किरन बर्थडे पार्टी एंथम में नजर आएं एक्टर अराध्य मान ने अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट के बारे में दी जानकारी AARDY.com यूएस के लीडिंग यात्रा बीमा मार्किट में से एक वर्चुअल रियालिटी फिल्म्स के निर्माता-निर्देशक कुणाल शिवदसानी ने दिग्गज सचिन तेंदुलकर के साथ किया लीवप्योर कमर्शियल का शूट
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech