Thursday, 22 October, 2020
ब्रेकिंग न्यूज़ :
कैलाश खेर ने बुलंदशहर के लोगों से की वोट डालने की अपीलयामी गौतम और विक्रांत मैसी का सॉन्ग "फूंक फूंक" मचा रहा धमाल, म्यूजिक कंपोजर गौरव चटर्जी की हो रही प्रशंसासैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करणड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे।पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहानबेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवालचीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण हैडॉ. दीपक ज्योति ने पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के मैंबर के तौर पर पद संभालासुशांत मर के भी अमर हो गया - कुमार सानूमुख्यमंत्री ने पालमपुर तथा कांगड़ा के भाजपा महिला मोर्चा की वर्चुअल रैलियों को संबोधित किया
बिजनेस न्यूज़

JEE Main 2019: NTA के डिजिटल टूल के साथ अपने परीक्षा केंद्र का पता आसानी से लगाएँ

March 29, 2019 01:55 PM

JEE Main भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए की जाने वाली सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में से एक है। परीक्षा दो स्तरों पर आयोजित की जाती है यानी JEE Main और JEE Advanced। JEE Main अप्रैल 2019 का परीक्षा कार्यक्रम पहले ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा जारी कर दिया गया है। परीक्षा 7 अप्रैल से 12 अप्रैल, 2019 (11 अप्रैल को छोड़कर) पूरे देश और विदेश के विभिन्न शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित परीक्षा प्रक्रिया में आयोजित की जाएगी।


JEE Main 2019 अप्रैल के लिए परीक्षा 282 शहरों में आयोजित की जाएगी। इनमें से 9 केंद्र बहरीन, कोलंबो, कतर, यूएई, नेपाल, ओमान, सऊदी अरब, और मलेशिया में हैं। JEE Main 2019 अप्रैल की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाने वाली है, पहली पाली (9:30 AM से 12:30 PM) और दूसरी पाली (2:30 PM से 5:30 PM)। अप्रैल में JEE Main 2019 परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एनटीए ने परीक्षा केंद्रों के विषय में जानकारी प्राप्त करना काफी आसान कर दिया है । उम्मीदवार परीक्षा केंद्र लोकेटर टूल का उपयोग करके सटीक परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकते हैं

 

उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30 मिनट पहले अपने संबंधित परीक्षा केंद्रों पर पहुँच जाना चाहिए। परीक्षा केंद्र की सही स्थिति जानने के लिए उम्मीदवार केंद्र लोकेटर सुविधा (jeemain.nic.in पर उपलब्ध) की मदद ले सकते हैं।


परीक्षा केंद्र लोकेटर टूल का उपयोग कैसे करें?


  • सबसे पहले NTA की आधिकारिक वेबसाइट यानि jeemain.nic.in पर जाएं।

  • वहाँ आपको सेंटर लोकेटर लिंक दिखाई देगी। 'सेंटर लोकेटर' लिंक पर क्लिक करें।

  • ड्रॉपडाउन सूची के माध्यम से अपना परीक्षा केंद्र चुनें।

  • "स्थान देखें" लिंक पर क्लिक करें।

 

परीक्षा केंद्र में ले जाने वाले दस्तावेज

 

JEE Main 2019 की परीक्षा में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट (अधिमानतः रंगीन हार्डकॉपी) ले जाने की आवश्यकता होगी। एडमिट कार्ड के साथ, छात्रों को एक पासपोर्ट आकार की फोटो (JEE Main आवेदन पत्र 2019 के साथ अपलोड की गई) के साथ ले जाना होगा, जिसे परीक्षा केंद्र में उपस्थिति शीट पर चिपकाया जाएगा।


छात्रों को पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पासपोर्ट / आधार कार्ड (फोटो के साथ) / ई- आधार / राशन कार्ड जैसे ओरिजिनल (फोटोकॉपी नहीं) के रूप में एक वैध फोटो आईडी प्रूफ लाना होगा। किसी भी परीक्षार्थी को बिना वैध फोटो पहचान पत्र के परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

उम्मीद है कि उपर्युक्त विवरण उम्मीदवारों के लिए फायदेमंद हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के संबंध में हालिया सूचनाओं के साथ खुद को अपडेट रखने के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।

Have something to say? Post your comment
और बिजनेस न्यूज़
ताजा न्यूज़
कैलाश खेर ने बुलंदशहर के लोगों से की वोट डालने की अपील यामी गौतम और विक्रांत मैसी का सॉन्ग "फूंक फूंक" मचा रहा धमाल, म्यूजिक कंपोजर गौरव चटर्जी की हो रही प्रशंसा सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण ड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे। ‘तेरे नशे में चूर’ गाने में लोगों को पसंद आ रहा है गजेंद्र वर्मा का नया अवतार पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहान ज़ेनोफ़र की सीरीज ‘स्पेक्टर’ को ऑडियंस और क्रिटिक्स से मिल रही है सराहना यूनिक होने के साथ ही इंट्रेस्टिंग भी है फिल्म हेलमेट की कहानी- रोहन शंकर भाई - बहन के रिश्ते को दर्शाती है एमएक्स प्लेयर की सीरीज 'स्वीट एन सोर' फैजान अंसारी बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए पूरी तरह से तैयार है ज़ेन फिल्म्स प्रोडक्शंस की हॉरर मिस्ट्री 'स्पेक्टर' रिलीज होने के लिए तैयार है बेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवाल
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech