Sunday, 09 August, 2020
ब्रेकिंग न्यूज़ :
पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहानबेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवालचीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण हैडॉ. दीपक ज्योति ने पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के मैंबर के तौर पर पद संभालासुशांत मर के भी अमर हो गया - कुमार सानूमुख्यमंत्री ने पालमपुर तथा कांगड़ा के भाजपा महिला मोर्चा की वर्चुअल रैलियों को संबोधित कियापंजाब सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए अध्यापकों को ऑनलाइन अप्लाई करने के निर्देशशहीद गुरबिन्दर सिंह को समर्पित गाँव तोलावाल से जखेपल तक बनाई जायेगी नई सडक़ - विजय सिंगलापंजाब की मुख्य सचिव द्वारा डिप्टी कमिश्नरों को राज्य में कोविड की मृत्युदर में कमी लाने की हिदायतमुख्यमंत्री द्वारा यूनिवर्सिटियों, कॉलेजों की अंतिम परीक्षाएं 15 जुलाई तक स्थगित
फीचर्स न्यूज़

आहार बदलने से बढेगी याददाश्त

December 29, 2017 12:45 PM

दिमाग हमारे शरीर को नियंत्रित करता है जो कभी-कभी उम्र के बढ़ने, किसी बीमारी या चोट की वजह से कमजोर हो जाता है। इसके अलावा दिमाग हमारे शरीर के कई हार्मोन्स को भी नियंत्रित करता है, इसलिए इस मानसिक कमजोरी को दूर करना आवश्यईक होता है। आज हम आपको याददाश्त को बढ़ाने वाले आहार के बारे में बताएंगे।

याददाश्त में सहायक है ब्लूबेरी

ब्लूबेरी स्वादिष्ट फल होता है, जो मस्तिष्क बढ़ाने वाले घटकों से भरा हुआ होता है। ब्लूबेरी विटामिन-सी और विटामिन-के और फाइबर सहित उच्च एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ब्लूबेरी अपने उच्च स्तर के गैलिक एसिड के कारण, आपके दिमाग को नुकसान से बचाने और याददाश्त में सहायक होती हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आपके दिमाग के लिए अच्छा होता है, क्योंकि चॉकलेट फ्लावोनोल्स से भरपूर होती है। डार्क चॉकलेट रक्तचाप के स्तर को कम कर सकती हैं और मस्तिष्क व हृदय दोनों के लिए रक्त के प्रवाह में सुधार करती है। आपको 70 फीसदी से कम-कोको वाली डार्क चॉकलेट चुननी चाहिए, जो आपके मस्तिष्क को भी लाभ देंगी।

याददाश्त को तेज रखने में मदद करे ब्रोकोली

ब्रोकोली आपके भोजन के रूप में मस्तिष्क के कार्यों और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लाभदायक है। यह अच्छे मस्तिष्क खाद्य पदार्थों में से एक है। ब्रोकोली में विटामिन-के और कोलीन का उच्च स्तर होता है, जिससे आपकी याददाश्त को तेज रखने में मदद मिलती है। यह विटामिन-सी से भी भरपूर होती है, जिसका सिर्फ एक कप आपको दैनिक आहार के 150 फीसदी अधिक विटामिन-सी प्रदान करता है।

अंडा

अंडे के पीले भाग में बड़ी मात्रा में कोलिन होते हैं, जो गर्भवती महिलाओं के लिए भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में मदद करते है।

स्मृति में सुधार करता है सैल्मन

सबसे अधिक पौष्टिक सैल्मन मछली मस्तिष्क के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके मस्तिष्क को सुचारू रूप से चलाने और स्मृति में सुधार करता है। सैल्मन बच्चों में एडीएचडी को ठीक कर उनके फोकस में सुधार करता है।

याददाश्त बढ़ाए खट्टे फल

विटामिन-सी को मानसिक चपलता बढ़ाने के लिए माना गया है। शोध से पता चलता है कि विटामिन-सी की कमी, डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसे मस्तिष्क बीमारियों के लिए एक कारक होती है। विटामिन-सी चिंता और तनाव के प्रबंधन में उपयोगी है। इसके लिए आप खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू, और ब्रोकोली आदि खा सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है, जो सबसे शक्तिशाली और प्राकृतिक सूजन-विरोधी तत्वों में से एक है। हल्दी आपके दिमाग की ऑक्सीजन की मात्रा में सुधार करती है, जिससे आप सतर्क रहते हैं।

मानसिक सतर्कता के लिए सही है मेवा

अध्ययन बताते हैं कि मेवे न खाने से आपका मस्तिष्क कमजोर होता है। दिन में कुछ मेवे जैसे अखरोट, बादाम और काजू खाने से आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार होता हैं। इसके एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का उच्च स्तर मानसिक सतर्कता में भी सुधार करता हैं। मेवों में विटामिन-ई, अल्जाइमर रोग के खिलाफ मदद करती है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक में समृद्ध हैं, जो मेमोरी और समृति बढ़ाते है। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, विटामिन-बी और ट्रिप्टोफैन होते हैं, जो अच्छे मूड के लिए रासायन और सेरोटोनिन बनाते हैं।

याददाश्त बढ़ाए खट्टे फल

विटामिन-सी को मानसिक चपलता बढ़ाने के लिए माना गया है। शोध से पता चलता है कि विटामिन-सी की कमी, डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसे मस्तिष्क बीमारियों के लिए एक कारक होती है। विटामिन-सी चिंता और तनाव के प्रबंधन में उपयोगी है। इसके लिए आप खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू, और ब्रोकोली आदि खा सकते हैं।

कॉफ़ी

कॉफी में कैफीन होता है, जो कॉफी में पाए जाने वाला सबसे अच्छा ब्रेन-बूस्टर है। यह तुरंत सतर्कता और ध्यान बढ़ाता है हालांकि, कैफीन एक उत्तेजक है जिसके प्रभाव बहुत तेज होते हैं।

याददाश्त के लिए उपयोगी है ग्रीन टी

ग्रीन टी में कई पॉलीफेनोल, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो आमतौर पर मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने और कैंसर से मुकाबला करते हैं। ये मस्तिष्क और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

Have something to say? Post your comment
और फीचर्स न्यूज़
ताजा न्यूज़
पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहान ज़ेनोफ़र की सीरीज ‘स्पेक्टर’ को ऑडियंस और क्रिटिक्स से मिल रही है सराहना यूनिक होने के साथ ही इंट्रेस्टिंग भी है फिल्म हेलमेट की कहानी- रोहन शंकर भाई - बहन के रिश्ते को दर्शाती है एमएक्स प्लेयर की सीरीज 'स्वीट एन सोर' फैजान अंसारी बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए पूरी तरह से तैयार है ज़ेन फिल्म्स प्रोडक्शंस की हॉरर मिस्ट्री 'स्पेक्टर' रिलीज होने के लिए तैयार है बेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवाल अपने नए सॉन्ग जीत जाएंगे हम के साथ धमाल मचा रहे हैं रैपर क्रेजी किंग अपने नए सॉन्ग जीत जाएंगे हम के साथ धमाल मचा रहे हैं रैपर क्रेजी किंग चीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है क्या पंडित राठौड़ की स्ट्रीट स्मार्ट: ऑटोटेक में एक्टर सुनील शेट्टी हिस्सेदारी ले रहे हैं? एक मल्टी-टास्किंग फैशन टेक्नोलॉजिस्ट है आइशा थराड्रा
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech