Thursday, 22 October, 2020
ब्रेकिंग न्यूज़ :
कैलाश खेर ने बुलंदशहर के लोगों से की वोट डालने की अपीलयामी गौतम और विक्रांत मैसी का सॉन्ग "फूंक फूंक" मचा रहा धमाल, म्यूजिक कंपोजर गौरव चटर्जी की हो रही प्रशंसासैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करणड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे।पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहानबेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवालचीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण हैडॉ. दीपक ज्योति ने पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के मैंबर के तौर पर पद संभालासुशांत मर के भी अमर हो गया - कुमार सानूमुख्यमंत्री ने पालमपुर तथा कांगड़ा के भाजपा महिला मोर्चा की वर्चुअल रैलियों को संबोधित किया
हेल्थ न्यूज़

आंखों का व्‍यायाम कैसे करें?

January 21, 2013 11:04 AM
हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को फिट रखना कितना आवश्‍यक और महत्‍वपूर्ण है और इसके लिए हम कई चीजें जैसे - जिम, जॉगिंग, और तैराकी करते हैं। लेकिन, क्‍या आपको पता है कि शरीर के अन्‍य भागों के व्‍यायाम की तरह आप आंखों की एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं। आंखों की एक्‍सरसाइज, आंखों को स्‍वस्‍थ बनाएं रखती है और इन पर पड़ने वाले तनाव को कम करने में भी मदद करती है। आगे बताएं जाने वाले टिप्‍स पर ध्‍यान दें, यह टिप्‍स आपकी आखों की रोशनी में सुधार तो नहीं करेगें लेकिन दिन के दौरान की आखों की रोशनी के स्‍तर को बनाएं रखेगें और आगे चलकर आंखों की रोशनी में होने वाली गिरावट को रोकेगें।
ऐसे कीजिये व्‍यायाम-
1) एक कुर्सी पर आराम से बैठें। अपनी दोनो हाथों को हथेलियों को रगड़ कर गर्म करें। अपनी आखें बंद कर लें और गर्म हथेलियों से हल्‍के से उन्‍हे ढक लें। आईवॉल पर प्रेशर न डालें। आंखों को इस प्रकार कवर करें कि उंगलियों या हथेलियों के बीच से उन तक रोशनी की एक भी किरण न पहुंचे। इस दौरान आप धीमे से गहरी सांस लें और किसी अच्‍छी घटना के बारे में या फ्यूचर में होने वाली किसी अच्‍छी बात के बारे में सोचें। इसके बाद आप हथेलियों को हटा लें और धीमे से आखें खोल लें। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम 3 मिनट या ज्‍यादा करें।
2) अपनी आखों की मसाज करें : गरम और ठंड सिकाई - दो तौलियां लीजिए, एक को गर्म पानी में भिगोएं और दूसरे को ठंडे पानी में भिगो दें। पहले किसी एक तौलिया को लीजिए और चेहरे पर हल्‍का दबाव डालते हुए घुमाइए, अपने भौं और आखों के आस - पास के एरिया में आराम से आहिस्‍ता से टच करवाएं। इस दौरान अपनी पलकों को बंद रखें ताकि आखों पर अच्‍छे से सेक हो सके। इस प्रकार दोनो तौलिए से एक - एक बार आंखों और चेहरे पर सेक दें और अंत में ठंडे पानी की तौलिया को इस्‍तेमाल करें। फुल फेस मसाज - गर्म पानी में एक तौलिया भिगोएं। उसे अपने चेहरे पर रखें और नाक व गर्दन को रगड़ें और गाल पर अच्‍छे से फिराएं लेकिन आखों को बचा कर रखें। इसके बाद, उंगुलियों के पोरो से माथे और बंद आखों की मसाज करें। पलकों की मालिश - अपनी आखें बंद कर लें और अपनी अंगुलियों के सिरो से आखों पर हल्‍के - हल्‍के से गोलाई में घुमाएं, ऐसा 1 से 2 मिनट तक करें। सुनिश्चित कर लें कि आप इस प्रक्रिया को बेहद धीमी तरीके से करें और बाद में बिना आखों को नुकसान पहुंचाए हाथों को धुल लें।
3) अपने हाथों की बीच की तीन अंगुलियों को ऊपरी पलकों पर धीमे से रखें। उन्‍हे हल्‍के से रखकर 1 से 2 सेकेण्‍ड तक आखों को बंद रखें और उसके बाद छोड़ दें, इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं
4) बैठे और आराम करें। अपनी आखें को क्‍लॉकवाइस घुमाएं और उसके बाद एंटी क्‍लॉकवाइस घुमाएं। इस प्रक्रिया को 5 बार दो‍हराएं, हर बार इसे करने के बाद आखों की पलकों को हिला लें। 5) किसी दूर रखी चीज पर 10 से 15 सेकेण्‍ड के लिए निगाह ठहराएं ( जो 150 फीट ऊंची या 50 मीटर दूरी पर हो ) । उसके बाद, अपनी आखों को धीरे से दूसरी जगह ले जाएं और नजदीकी चीज को देखें ( जो 30 फीट से कम और 10 मीटर की दूरी पर हो ), इस दौरान आपका सिर नहीं घूमना चाहिए। उसके बाद पुन: पहले वाले आब्‍जेक्‍ट पर जाएं और 10 से 15 सेकेण्‍ड तक देखेंऔर वापस कम दूरी वाले आब्‍जेक्‍ट पर आ जाएं। इस प्रकार, इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं लेकिन याद रहे कि सिर नहीं घुमाना है।
6) अपने हाथ की दूरी पर एक पेंसिल को पकडें। अपनी हाथ को नाक की तरफ धीरे से बढ़ाएं। पेंसिल की नोक पर अपनी निगाह टिकाएं रखें जब तक कि आप उसकी नोक को कम दूरी के कारण देखने में असक्षम न हो जाएं। इस प्रासेस को इस बार करें ( पेंसिल के अलावा आप किसी भी चीज को ले सकते हैं जिस पर आपका ध्‍यान केंद्रित हो सकें और उसे आप अपनी हाथों से आसानी से मूव करा लें )।
7) अपने सामने की दीवार पर देखें और मानें कि आप, अपनी आखों से दीवार पर लिख रहे हैं। अपना सर न घुमाएं। ऐसा करने में पहली बार काफी दिक्‍कत होती है लेकिन कोशिश करने के बादऔर एक दो बार प्रैक्टिस होने के बाद आपको इस काम में मजा आने लगेगा। आप जितने बड़े शब्‍द लिखेगें, उतना ही अच्‍छा आखों पर पड़ेगा।
8) आखों को ऊपर करें और फिर ऊपर से नीचे करें। ऐसा कम से कम 8 बार करें और फिर इसी प्रक्रिया को 8 बार लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट करें। लेकिन ध्‍यान रहें कि इस एक्‍सरसाइज के दौरान आंख किसी और दिशा में न जाएं वरना आपकी आंखों की रोशनी अच्‍छी होने की बजाय बदतर हो जाएगी।
source :www.oneindia.in
Have something to say? Post your comment
और हेल्थ न्यूज़
ताजा न्यूज़
कैलाश खेर ने बुलंदशहर के लोगों से की वोट डालने की अपील यामी गौतम और विक्रांत मैसी का सॉन्ग "फूंक फूंक" मचा रहा धमाल, म्यूजिक कंपोजर गौरव चटर्जी की हो रही प्रशंसा सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण ड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे। ‘तेरे नशे में चूर’ गाने में लोगों को पसंद आ रहा है गजेंद्र वर्मा का नया अवतार पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहान ज़ेनोफ़र की सीरीज ‘स्पेक्टर’ को ऑडियंस और क्रिटिक्स से मिल रही है सराहना यूनिक होने के साथ ही इंट्रेस्टिंग भी है फिल्म हेलमेट की कहानी- रोहन शंकर भाई - बहन के रिश्ते को दर्शाती है एमएक्स प्लेयर की सीरीज 'स्वीट एन सोर' फैजान अंसारी बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए पूरी तरह से तैयार है ज़ेन फिल्म्स प्रोडक्शंस की हॉरर मिस्ट्री 'स्पेक्टर' रिलीज होने के लिए तैयार है बेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवाल
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech