Thursday, 22 October, 2020
ब्रेकिंग न्यूज़ :
कैलाश खेर ने बुलंदशहर के लोगों से की वोट डालने की अपीलयामी गौतम और विक्रांत मैसी का सॉन्ग "फूंक फूंक" मचा रहा धमाल, म्यूजिक कंपोजर गौरव चटर्जी की हो रही प्रशंसासैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करणड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे।पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहानबेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवालचीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण हैडॉ. दीपक ज्योति ने पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के मैंबर के तौर पर पद संभालासुशांत मर के भी अमर हो गया - कुमार सानूमुख्यमंत्री ने पालमपुर तथा कांगड़ा के भाजपा महिला मोर्चा की वर्चुअल रैलियों को संबोधित किया
हेल्थ न्यूज़

गर्मी में डाइट प्लान

May 01, 2013 12:30 PM

समर में सबसे बड़ी चुनौती है,खुद को हीट से बचाए रखना। लेकिन घबराएं नहीं,थोड़ा सा खुद पर ध्यान रखकर और अपने डाइट प्लान में हल्का सा चेंज लाकर हम गर्मियों में भी कूल और फिट रह सकते हैं। गर्मियों में सबसे ज्यादा जरूरी होता है खुद को कूल और हाइड्रेट रखना। हैल्थ एक्सपर्ट और डायटीशियन सुझा रहे हैं कि इस वैदर में हमें क्या और कैसा खाना-पीना चाहिए-

जमकर पीएं लिक्विड
पानी :
रोजाना 10-15 गिलास पानी आपको स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। कोशिश करें कि ज्यादा ठंडा पानी न पीएं।
नींबू पानी : चाहे तो चीनी डालें या नमक या फिर दोनों। हर तरह से फायदेमंद।
नारियल पानी : मां के दूध के बाद सबसे बेहतरीन पेय। प्रोटीन और पोटैशियम का अच्छा सोर्स है। एसिडिटी,अल्सर में कारगर।
छाछ : काला नमक और पिसा-भुना हुआ जीरा डली छाछ से प्रोटीन खूब मिलेगा।
आम पना : गर्मियों का खास ड्रिंक। विटामिन-सी का अच्छा सोर्स।
वेजिटेबल जूस : घीया, खीरा, आंवला, टमाटर आदि का जूस मिलाकर पी सकते हैं।
फू्रट जूस : मौसमी,संतरा,माल्टा आदि मौसमी फलों के जूस लें।
बेल शरबत : शरीर को ठंडक के साथ एसिडिटी,कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।
चंदन/खस का शरबत : शरीर को ठंडा रखने में सहायक।
सत्तू का शरबत : मीठा शरबत हैल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी होता है।
ऑयल फ्री भोजन
ब्रेकफास्ट : गर्मियों में परांठे आदि से परहेज करें। उसकी जगह पोहा,ढोकला,इडली,उपमा,ओट्स,कॉर्न फ्लेक्स,वेज सैंडविच भी एक अच्छा ऑप्शन है।
लंच और डिनर : लंच में मौसमी सब्जियों के साथ मूंग की दाल और चपाती ली जा सकती है। साथ ही प्लेट भर कर सलाद और दही को अपनी थाली में जरूर शामिल करें। घीया,पत्ता गोभी,तोरी,सीताफल खूब खाएं। अगर पुदीने की चटनी साथ हो तो क्या बात।
स्नैक्स : समोसा,कचौड़ी जैसी तली भुनी चीजों से जितना दूर रहोगे,उतना अच्छा। बाजार में चिवड़ा,पोहा समेत बहुत से ऑयल फ्री ऑप्शन उपलब्ध हैं,इन्हें प्रयोग में लाया जा सकता है।

इनको करें दूर से सलाम
घी और तेल : चिलचिलाती गर्मियों में जितना कम तेल का इस्तेमाल करेंगे,उतना अच्छा है। देसी घी,वनस्पति घी,रिफाइंड ऑयल,सरसों का तेल,ऑलीव ऑयल
गर्म होते हैं। हां,नारियल,सोयाबीन और कनोला आदि तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।
जंक फूड : बर्गर,पिज्जा,तंदूरी चिकन जैसे जंक फूड्स को गर्मियों में बॉय कहना ही अच्छा है। आइसक्रीम का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें।
शराब और बीयर : कुछ लोगों का तर्क होता है कि ठंडी बीयर गर्मी को कम करने में मदद करती है,जबकि ऎसा नहीं है। बीयर से शरीर में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ता है। इसलिए बीयर की बजाय हैल्दी ड्रिंक ही पीएं।
फू्रट चाट : यह स्वाद के लिहाज से तो अच्छी है,लेकिन सेहत के लिहाज से बिल्कुल नहीं। वजह साफ है कि सभी फलों को पचने में अलग-अलग समय लगता है। इसलिए इन्हें एक साथ खाना ठीक नहीं हैं।
चाय-कॉफी : चाय - कॉफी कम पीएं। इनसे बॉडी डी- हाइड्रेटेड होती है। ग्रीन-टी पीना बेहतर है।
ड्राइफूट्रस: गर्मियों में 5-10 बादाम रोजाना खा सकते हैं। वह भी रात भर के भीगे हुए।
शहद : शहद गर्म होता है,इसलिए संभलकर खाएं।
बासी खाना: बासी खाने से बचें। इसमें बैक्टीरिया पनपने की आशंका काफी ज्यादा होती है।

फलों से रखें दोस्ती
तरबूज :
तरबूज में 90 फीसदी तक पानी तो होता ही है,साथ ही ढेर सारा पोटेशियम और फाइबर भी इसमें खूब होता है।
खरबूज : यह खाने में टेस्टी तो है और साथ ही पानी भी बहुत है। लेकिन इसमें शुगर ज्यादा होती है। इसलिए थोड़ा संभलकर खाएं।
आम : फलों के राजा आम। मगर इसे कम ही खाएं क्योंकि इसमें शुगर काफी होती है। वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है।
बेर,जामुन और फालसे: इन सभी में अलग-अलग विटामिन हैं,इसलिए सभी खाएं,लेकिन सीमित मात्रा में।
केला : शरीर को ठंडक पहुंचाने में सहायक। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में साल्ट्स को बैलेंस करते हैं। हालांकि मोटापे और शुगर से परेशान लोगों को इससे बचना चाहिए।
अंगूर : शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है,लेकिन शुगर वाले लोग थोड़ा कम ही सेवन करें।
सेव : एक सेव रोज खाएं और डॉक्टर को दूर भगाएं।
मौसमी,संतरा,माल्टा : विटामिन सी से भरपूर और गर्मियों के लिए सर्वोत्तम। शरीर को ठंडक तो पहुंचाता ही है,साथ ही पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है।

Have something to say? Post your comment
और हेल्थ न्यूज़
ताजा न्यूज़
कैलाश खेर ने बुलंदशहर के लोगों से की वोट डालने की अपील यामी गौतम और विक्रांत मैसी का सॉन्ग "फूंक फूंक" मचा रहा धमाल, म्यूजिक कंपोजर गौरव चटर्जी की हो रही प्रशंसा सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण ड्रीम11 आईपीएल 2020 से पहले सोनू सूद एवं डिज़्नी+ हॉटस्टार वीआईपी मिलकर क्रिकेट का जोश बढ़ाएंगे। ‘तेरे नशे में चूर’ गाने में लोगों को पसंद आ रहा है गजेंद्र वर्मा का नया अवतार पर्यावरण संकट का समाधान भारतीय संस्कृति में व्याप्त प्रकृति के सम्मान की भावना से ही संभव : डॉ. चौहान ज़ेनोफ़र की सीरीज ‘स्पेक्टर’ को ऑडियंस और क्रिटिक्स से मिल रही है सराहना यूनिक होने के साथ ही इंट्रेस्टिंग भी है फिल्म हेलमेट की कहानी- रोहन शंकर भाई - बहन के रिश्ते को दर्शाती है एमएक्स प्लेयर की सीरीज 'स्वीट एन सोर' फैजान अंसारी बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए पूरी तरह से तैयार है ज़ेन फिल्म्स प्रोडक्शंस की हॉरर मिस्ट्री 'स्पेक्टर' रिलीज होने के लिए तैयार है बेअदबी मामला: डेरा के वकीलों ने सरकार व पुलिस पर उठाए सवाल
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech